इस राज्य में 1 अप्रैल से नए सेशन में ही खुलेंगे स्कूल मुख्यमंत्री ने दी जानकारी



 न्यूज़ हाईलाइट

  • मध्य प्रदेश केमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान 
  • पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 1 अप्रैल से नए सेशन में खुलेंगे स्कूल
  • 9वी से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए आंशिक रूप से खोले जाएंगे स्कूल
  • राज्य में है कुल 1.5 लाख प्राइवेट स्कूल

Schools Reopen: मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए कक्षाओं में सोशल डिस्‍टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाएगा. बोर्ड की परीक्षा 10वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी इसलिए उनके लिए स्‍कूल निर्धारित नियमों के साथ केवल जरूरी क्‍लासेज के लिए खोले जाएंगे।


Schools Reopen: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार 05 दिसंबर को घोषणा की कि राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के बच्‍चों के लिए स्कूल 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक वर्ष में ही फिर से खुलेंगे. Covid-19 संक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए, स्‍कूल 31 मार्च तक बंद ही रखे जाएंगे. कक्षा 8 तक के छात्रों को उनके असाइनमेंट्स या प्रोजेक्‍ट्स के आधार पर ही प्रोमोट किया जाएगा, जबकि कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों को सप्ताह में केवल दो बार स्कूल बुलाया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए कक्षाओं में सोशल डिस्‍टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाएगा. बोर्ड की परीक्षा 10वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी इसलिए उनके लिए स्‍कूल निर्धारित नियमों के साथ केवल जरूरी क्‍लासेज के लिए खोले जाएंगे. बता दें कि राज्‍य में 9वीं से 12वीं के बच्‍चों के लिए आंशिक रूप से खोले जा रहे हैं. राज्‍य में प्राइवेट स्‍कूलों की गिनती मिलाकर कुल 1.5 लाख स्‍कूल हैं।

चौहान ने स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के साथ बैठक करने के बाद इस निर्णय की घोषणा की. बैठक के दौरान, चौहान ने मध्य प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में "आमूलचूल परिवर्तन" लाने की बात कही. इसके लिए उन्होंने शिक्षाविदों की एक समिति का गठन करने की बात कही जो पहले अन्य राज्यों में लागू शिक्षा प्रणालियों का अध्ययन करेगी. इस आधार पर राज्‍य में भी शिक्षा के क्षेत्र में जरूरी बदलाव किए जाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Biogeochemical Cycles (जैव भू रासायनिक चक्र)

किसान आंदोलन: सरकार से बात करेंगे कुल 32 संगठनों के प्रतिनिधि, जानें कौन-कौन होंगे शामिल?

DNA TYPES