School Reopening Latest updates : जानिए आपके राज्य में कब खुलेंगे स्कूल ?

 

School Reopening Latest updates : जानिए आपके राज्य में कब खुलेंगे स्कूल ?

इस कोरोना काल में यूपी-बिहार (School Reopen, bihar, jharkhand, up) सहित कई राज्यों ने स्कूल खोलने का निर्णय ले लिया है लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी स्कूल बंद हैं. इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने भी स्कूल खोलने की ओर संकेत दिया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस संबंध में कहा है कि हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रहे हैं. इधर दिल्ली में कोरोना वायरस मामले के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अगले आदेश तक स्कूल बंद रखने का निर्णय केजरीवाल सरकार (school reopening new guidelines) ने पिछले दिनों लिया है.

हरियाणा में खुलेंगे स्कूल : हरियाणा में 15 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोले जाने हैं जिसके लिए सरकार की ओर से निर्णय लिया जा चुका है. सार्वजनिक वाहनों में बच्चों के एक साथ जाने के कारण कोरोना का संक्रमण ना बढ़ें इस ओर सरकार ध्यान दे रही है.

मध्य प्रदेश का हाल : मध्य प्रदेश में कोरोना के कारण आठ महीने से बंद स्कूल 20 नवंबर से खोलने की तैयारी की जा रही है. स्कूल शिक्षा विभाग ने इसकी नोटशीट मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजने का काम किया है. शिक्षा विभाग की नोटशीट की मानें तो, 9वीं से 12वीं तक की क्लास 20 या 25 नवंबर से शुरू की जा सकती हैं. कक्षा 6 से 8 तक की क्लास एक दिसंबर से शुरू करने की बात सामने आ रही है. हालांकि, स्कूल पूरी क्षमता के साथ नहीं चलेंगे और हर क्लास में बच्चों की संख्या भी तय सरकार करेगी.

इन्हें भी देखें

नीतीश सरकार का शपथ ग्रहण, BJP के 7, JDU के 5, VIP-HAM से एक-एक मंत्री और जानिए बिहार के दो नए उपमुख्यमंत्री कौन हैं ?

BPCL का निजीकरण: प्रारंभिक बोलियां आज बंद होगी, रिलायंस है तगड़ी दावेदार






महाराष्ट्र में क्या है तैयारी : पिछले रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली बाद स्‍कूल फिर से खोलेन पर विचार कर रहे हैं. इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि सूबे में स्कूल खुल सकते हैं.

दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल : दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पिछले महीने ने कहा था कि बढते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. सिसोदिया ने कहा कि परिजन फिलहाल स्कूल खोले जाने के पक्ष में नहीं हैं.

कनार्टक में कब खुलेंगे स्कूल : कनार्टक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने पिछले दिनों कहा कि राज्य सरकार ने विद्यालयों को अभी तक फिर से खोलने का फैसला नहीं लिया है.

अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु में 16 से खुलेंगे स्कूल: अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु में 16 नवंबर से स्कूल खुल जाएंगे. अरुणाचल प्रदेश में जहां 10वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए दिवाली के बाद स्कूल खुलेंगे. वहीं, तमिलनाडु में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए कक्षा चलाने का निर्णय सरकार की ओर से किया गया है. इन दोनों राज्यों में स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए मास्क लगाना जरूरी है

इन्हें भी देखें :



गोवा में क्या है तैयारी : गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि कि 10वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल 21 नवंबर से खुल जाएंगे. सभी स्कूलों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है. राज्य सरकार इस संबंध में जल्द ही गाइडलाइंस जारी करने का काम करेगी. इधर, हरियाणा में 16 नवंबर से राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुल जाएंगे.

बंगाल में एक दिसंबर से खुल सकते हैं स्कूल कॉलेज : पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने कोरोना के मामलों को देखते हुए 30 नवंबर तक राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है. यदि 30 नवंबर के बाद हालात राज्य सरकार को सामान्य लगते हैं औऱ उन्हें लगता है कि अब स्कूल कॉलेज खोला जा सकता हैं तो 1 दिसंबर से स्कूल खोलने पर सरकार फैसला ले सकती है.

झारखंड का हाल : झारखंड सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से जारी लॉकडाउन में छूट के लिए जो नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं, उसमें सरकार ने क्लासरूम को चालू करने की अभी अनुमति नहीं दी है. सिर्फ विभिन्न परीक्षाओं के लिए पंजीकरण के उद्देश्य से छात्रों को स्कूल या कॉलेज में बुलाने की परमिशन दी है.



यहां खुल चुके हैं स्कूल : आंध्र प्रदेश में स्कूल खोल दिये गये हैं.वहीं छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि सूबे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे. उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड सहित कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल चुके हैं।

Other topics :




Comments

Popular posts from this blog

Biogeochemical Cycles (जैव भू रासायनिक चक्र)

किसान आंदोलन: सरकार से बात करेंगे कुल 32 संगठनों के प्रतिनिधि, जानें कौन-कौन होंगे शामिल?

DNA TYPES